Daiyah Wiki
Advertisement
इस्लाम में परिवार नियोजन

पृथ्वी पर कोई भी प्राणी नहीं है लेकिन इसका प्रावधान अल्लाह द्वारा प्रदान किया गया है

निस्संदेह बच्चों की संख्या पर प्रतिबंध या कटौती के लिए बुलावा देना पैगंबर (सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम) की एक आज्ञा के विपरीत है जिसने कहा:

"उन महिलाओं से शादी करो जो प्यारी और उपजाऊ हैं, क्योंकि मुझे अन्य समूहों की तुलना में आपकी बड़ी संख्या पर गर्व होगा। ”

अबू दाऊद द्वारा लिखित (2050)

अल्लाह ने सभी प्राणियों के लिए प्रावधान की गारंटी दी है, जैसा कि वे कहते हैं:

"और कोई जीवित प्राणी पृथ्वी पर नहीं है, लेकिन इसका प्रावधान अल्लाह की वजह से है"

[हुद  11:6]

जनसंख्या वृद्धि का विरोध, चाहे गर्भनिरोधक या गर्भपात के साधनों को लागू करने से हो या अन्यथा, इस विश्वास पर आधारित हो कि संसाधन बढ़ी हुई आबादी के लिए पर्याप्त नहीं हैं, या यह कि मानवता के हित जनसंख्या वृद्धि में कमी को निर्देशित करते हैं, यह स्पष्ट रूप से अल्लाह के दायित्व, उनकी रचना, उनकी देखभाल, और उनके प्रावधान की प्रचुरता का खंडन कर रहा है । यह बहुदेववादियों की मान्यताओं के समान है, जो गरीबी के डर से अपने बच्चों को मारते थे। अल्लाह कहते हैं (अर्थ की व्याख्या):

"गरीबी के कारण अपने बच्चों को मत मारो - हम आपके और उनके लिए जीवन निर्वाह प्रदान करते हैं"

[अल-अनाम 6:151]

“और गरीबी के डर से अपने बच्चों को मत मारो। हम उनके लिए और आपके लिए प्रदान करते हैं। निश्चित रूप से, उनकी हत्या एक महान पाप है ”

[अल-इस्रा 17:31]

अल-ग़ज़ाली ने कहा कि जब कोई व्यक्ति शादी करता है, तो उसके बच्चे पैदा करने का इरादा रखता है, तो यह पूजा का एक कार्य है जिसके लिए उसे अच्छे इरादे के कारण पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने समझाया कि कई मायनों में:

1 - यह अल्लाह तआला के अनुसार है, जो मानव जाति को बनाए रखना है।

2 - कई बच्चों के होने में रसूल (सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम) के प्यार की तलाश करना, ताकि वे पुनरुत्थान के दिन दूसरे पैगम्बरों और राष्ट्रों के सामने उन पर गर्व महसूस करें।

3 - मरने के बाद नेक बच्चों के दुआ के माध्यम से बरकह (आशीर्वाद) और बहुत बड़ा इनाम और पापों की माफी।

Advertisement